हिमाचल प्रदेश की आकर्षक झीलों में से एक है रिवालसर झील

रिवालसर झील जो कि मंडी से 24 किमी दूर तथा समुद्रतल से 1360 मीटर की ऊँचाई पर है। यह झील हिन्दुओं, सिखों और बौध्दों के लिए पवित्र स्थल है। रिवालसर झील के किनारे विभिन्न धर्मों के कुछ पूजनीय स्थल हैं। मुख्य रूप से यहाँ बौद्ध धर्म के अनुयायी रहते हैं।

यह स्थान हिंदू, बौद्ध एवं सिख धर्म के अनुयायियों के rewalsar lakeलिए श्रद्धा का केंद्र है।

हिंदू धर्म- यहाँ भगवान कृष्ण, शिव जी तथा लोमश ऋषि के मंदिर हैं। प्रायश्चित के तौर पर लोमश ऋषि ने शिव जी के निमित्त रिवालसर में तपस्या की थी।

सिख धर्म- एक और संधर्भ जो कि सिक्ख इतिहास से है, rewalsar lake gurudwaraरिवालसर से जुड़ा है | सिखों के दसवे गुरु गोविन्द सिंह, हिमाचल प्रवास के दौरान  यहाँ आये थे | बाईस धाराओं के राजाओ से मिलकर मुग़ल सम्राट औरंगजेब से टक्कर लेने के बारे में यहाँ मंत्रणा व युद्ध योजनाएं परवान चढाने पर भी विचार हुआ | गुरु यहाँ लगभग एक माह रहे |

बतातें है कि जब गुरु ने झील की प्रदक्षिणा की, तो पदमसंभव ने प्रकट होकर गुरु को कार्य पूर्ण होने का आशीर्वाद दिया | मंडी के राजा जोगेन्द्र सेन द्वारा सन 1930 में बनवाया गुरुद्वारा रिवालसर काफी ऊँचाई पर स्थित है |

एक सौ ग्यारह सीढियां चढ कर या फिर संकरी पक्की सड़क से भी वहाँ पहुँच सकते हैं | गुरूद्वारे में मेहनत से गढे सुन्दर पत्थरों का खूबसूरती से प्रयोग किया गया है | जो अंदरूनी कक्ष को सरलता व कलात्मकता भारी भव्यता प्रदान करते है |

बौद्ध धर्म- ऐसा माना जाता है कि मंडी के राजा अर्शधर को जब यह पता चला कि उनकी पुत्री ने गुरु पद्मसंभव से शिक्षा ली है तो rewalsar lake mandiउसने गुरु पद्मसंभव को आग में जला देने का आदेश दिया, क्योंकि उस समय बौद्ध धर्म अधिक प्रचलित नहीं था और इसे शंका की दृष्टि से देखा जाता था। बहुत बड़ी चिता बनाई गई जो सात दिन तक जलती रही। इससे वहाँ एक झील बन गई जिसमें से एक कमल के फूल में से गुरु पद्मसंभव एक षोडशवर्षीय किशोर के रूप में प्रकट हुए।

रिवालसर कैसे पहुँचे

सड़क मार्ग
रिवालसर के निकट सबसे प्रमुख शहर मंडी है, जहाँ से सड़क मार्ग से लगभग एक घंटे में यहाँ पहुँचा जा सकता है। मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग २१ (अम्बाला-मनाली मार्ग) पर स्थित होने से भारत भर से जुड़ा हुआ है।

रेल मार्ग
निकटतम रेलवे स्टेशन Pathankot है। वहाँ से सड़क मार्ग से राष्ट्रीय राजमार्ग 20 के रास्ते मंडी और फिर रिवालसर जाया जा सकता है।

वायु मार्ग
निकटतम हवाई अड्डा भुन्तर (कुल्लू-मनाली) है। वहाँ से सड़क मार्ग से राष्ट्रीय राजमार्ग 20 के रास्ते मंडी और फिर रिवालसर जाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *